राजधानी ठिठुर रही: Delhi में सितम जारी, सीजन का सबसे सर्द सवेरा हुआ दर्ज!

Delhi
Delhi weather

नमस्कार दोस्त आपका स्वागत है The Factual Fuse की टीम की ओर से हमारे एक और नए लेख में ।मैं Chimi आपका स्वागत करता हू हमारी पूरी The Factual Fuse की टीम की ओर से ।

दिल्लीवासियों के लिए एक और दुखद खबर , ठंड अभी थमने का नाम नहीं ले रही है! आज सोमवार की सुबह राजधानी Delhi के निवासियों को सीजन का सबसे ठंडा सवेरा झेलना पड़ा दिल्ली के कई इलाकों में घने कोहरे के साथ साथ शीत लहरे भी देखने को मिली ।राजधानी के सफदरजंग इलाके में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री तथा लोधी रोड में 3.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो दिसंबर 2002 के बाद से 21 साल के बाद जनवरी का सबसे कम तापमान है।

पिछले 24 घंटों में शहर का अधिकतम तापमान भी काफी कम रहा, मात्र 13.1 डिग्री सेल्सियस। इसका मतलब है कि राजधानी में दिन और रात दोनों ही समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, अभी कुछ दिनों तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी रहने की आशंका है।

अब Delhi में कैसा है मौसम

आपको बता दें कि कड़ाके की ठंडी सुबह ने जिस तरह लोगों की कपकपी छुड़ायी उसी तरह Delhi वासियों को राहत देने कुछ ही घंटों में अच्छी खासी धूप भी देखने को मिली है। जो कि दिल्लीवासियों के लिए एक बहुत ही राहत की बात है।

ठंड में सावधानी जरूरी:

इस कड़ाके की ठंड में शहरी गरीबों और बेघर लोगों की खैर-खबर रखना बेहद जरूरी है। सरकार को रैन बसेरों की व्यवस्था को मजबूत करने और जरूरतमंदों को कंबल व गर्म वस्त्रों का वितरण करना चाहिए।

खुद की सुरक्षा के लिए भी कुछ एहतियात बरतने जरूरी हैं:

गर्म कपड़े पहनें और जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकलें।

बच्चों और बुजुर्गों का खास ध्यान रखें।

* गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें।

* धूप निकलने के बाद ही कसरत के लिए बाहर निकलें।

* हवा में नमी बनाए रखने के लिए घर में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें।

आगे कैसा है मौसम?

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 23 जनवरी के आसपास Delhi में मौसम में कुछ बदलाव आने की उम्मीद है। न्यूनतम तापमान में दो-तीन डिग्री का इजाफा हो सकता है। हालांकि, सुबह की ठंड से राहत का मिलना अभी मुश्किल है। दिल्ली में इस साल कड़ाके की ठंड का सितम जारी है। सावधानी बरतते हुए सुरक्षित रहें और जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे आएं।

आइए मिलकर इस सर्द मौसम का मुकाबला करें! इस ब्लॉग पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर शेयर करें और अपने दोस्तों व परिवार को मौसम की जानकारी दें। इसी तरह के और भी इंट्रेस्ट आर्टिकल पड़ने के लिए The Factual Fuse की वेबसाइट को daily visit करे और नए और इंट्रेस्टिंग आर्टिकल Daily पढे ।

Leave a comment