नव वर्ष के जश्न के बीच Japan में भूकंप से कांप गई धरती, 6 की मौत, इमारतें ढहीं, सुनामी का अलर्ट जारी

Earthquake in Japan
Earthquake in Japan

नमस्कार दोस्त आपका स्वागत है The Factual Fuse के एक और नए लेख में ।मैं Chimi आपका स्वागत करता हू हमारी पूरी The Factual Fuse की टीम की ओर से । नमस्कार दोस्त आज हम उस घटना के बारे में बात करेगे जब नए साल का जश्न मना रही दुनिया को उस वक्त झटका लगा, जब 1 जनवरी को जापान में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि इमारतें धराशायी हो गईं और तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई। इस हादसे में कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य घायल हो गए हैं।

Japan में भूकंप

बताया जा रहा है कि भूकंप कल शाम 4 बजकर 10 मिनट पर Japan के नोटो नामक स्थान पर आया। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई में था साथ ही भूकंप के झटके जापान के कई विभिन्न इलाक़ों में महसूस किए गए, जिनमें Japan की राजधानी टोक्यो का नाम भी शामिल है।भीषण भूकंप के बाद बहुत सी इमारतों के ढहने की खबरें सामने आयी है।

साथ ही कई इलाकों में आग लगने की बात भी बतायी जा रही है।घटना के बाद से ही बचाव रक्षा दल, राहत और बचाव कार्य में मुस्तैद से लगे हुए हैं । घायलों को जल्द से जल्द अस्पतालों में पहुंचाकर मेडिकल ट्रीटमेंट दिया जा रहा है।

Earthquake in Japan

सरकार की लोगों को चेतावनी

Earthquake in Japan

समुद्र के समीप इलाकों में रहने वाले लोगों को सरकार द्वारा सुनामी की चेतावनी दी गई है और लोगों से महफ़ूज़ स्थानों की ओर पलायन करने लिए सलाह दी गयी है। प्रशासन ने जनता से अलर्ट रहने और किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहने की अपील की है। यह भूकंप जापान में एक बड़ी त्रासदी के रोप में आया है। दुनिया भर में लोग जापान के लोगों के साथ संवेदना व्यक्त कर रहे हैं और उनकी सुरक्षा के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

घटना के सन्दर्भ में कुछ महत्वपूर्ण बिंदु:

• जापान में 1 जनवरी को 7.5 तीव्रता का भूकंप आया।

• इस हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई है और कई अन्य घायल हो गए हैं।

• भूकंप के बाद इमारतें ढह गई हैं और कुछ इलाकों में आग लग गई है।

• तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

• बचाव दल राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं।

इसी तरह के और भी इंट्रेस्ट आर्टिकल पड़ने के लिए The Factual Fuse की वेबसाइट को daily visit करे और नए और इंट्रेस्टिंग आर्टिकल Daily पढे ।नमस्कार धन्यवाद…

Leave a comment